logo of this websiteगीतांजली दीदी

फटे-पुराने कपड़ों का क्या करें


अक्सर लोगों के घर में पुराने कपड़े हर साल निकल ही आते हैं और लोग इस बात को लेकर चिंतित हो जाते हैं कि घर में पड़े हुए इन पुराने कपड़ों का क्या करना चाहिए। बहुत से लोग पुराने कपड़ों को दान कर देते हैं तो कुछ लोग पुराने कपड़ों को जला देते हैं प्रोग्राम आज इस लेख के माध्यम से हम यह जानेंगे की पुराने कपड़ों का क्या करना चाहिए

शुक्रवार के दिन छोड़कर पुराने कपड़ों को किसी गरीब व्यक्ति को दान कर देना सबसे अच्छा तरीका है पुराने कपड़ों से छुटकारा पाने का। इसलिए जब भी घर में पुराने कपड़े एकत्रित हो जाएं तो उन कपड़ों को किसी मंदिर में जाकर वहां पर मौजूद गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को पुराने कपड़े दान कर देना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जब भी पुराने कपड़ों का दान करें तो कपड़ों को अच्छे से धोकर सुखाकर ही दान करना चाहिए। शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी का दिन होता है और कपड़ों को भी माता लक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है इसलिए शुक्रवार के दिन कभी भी पुराने कपड़ों का दान नहीं करना चाहिए।

पुराने कपड़ों को जला देना चाहिए या नहीं

वास्तु शास्त्र के अनुसार पुराने कपड़े या फिर फटे कपड़ों को जालना अशुभ माना गया है। पुराने कपड़ों को जलाने से वह कपड़ा जिस व्यक्ति का होता है उसकी उम्र घटती है इसलिए कपड़ों को कभी भी नहीं जलाना चाहिए। अगर घर में पुराने या फिर कटे-फटे कपड़े हैं तो उन्हें फेंकने या फिर जलन की जगह अच्छे से धोकर किसी गरीब और जरूरतमंद को दान कर देना चाहिए।

कपड़े दान करते समय कुछ बातों का ख्याल रखें

कपड़ों को दान करते समय यह जरूर ध्यान दें कि कपड़े किसी भी जान पहचान वाले व्यक्ति को ना दे। हमेशा अनजान और गरीब व्यक्ति को ही पुराने कपड़ों का दान करना चाहिए। ऐसी सावधानी इसलिए जरूरी है क्योंकि कई लोग पुराने कपड़ों का इस्तेमाल जादू टोना करने के लिए करते हैं। पुराने कपड़े के मालिक पर टोना टोटका किया जा सकता है इसलिए कपड़ों का दान करते समय यह पूरा ध्यान रखें की कपड़े से पुराने मालिक की गंध को समाप्त करने के लिए कपड़ों को अच्छे से धोना चाहिए और प्रेस करके कपड़ों का दान करना चाहिए।

पुराने कपड़ों की पहचान कैसे करें

कई लोगों को यह शंका होती है कि पुराने कपड़ों की पहचान कैसे की जाए। यह एक बहुत ही सरल और सामान्य बुद्धि वाला प्रश्न है। अगर कपड़ों का रंग उतारने लगा है या फिर कपड़े फटने लगे हैं तो यह साफ संकेत देता है कि कपड़े पुराने हो गए हैं। अगर कपड़ों की सिलाई बार-बार खुल जाती है तो यह भी संकेत है कि कपड़ा अब पुराना हो चुका है। सबसे अहम बात अगर कपड़े की रौनक चली गई है तो यह सबसे बड़ा संकेत है कि कपड़ा पुराना हो चुका है।

पुराने कपड़े घर में रखने से क्या होता है

घर में पुराने कपड़े रखने से घर में नकारात्मक शक्तियों का विकास होने लगता है और घर में कई गलत चीज होने लगते हैं। घर में पुराने कपड़े रखने से निम्न संकेत प्राप्त होने लगते हैं

  1. घर में अक्सर लोगों की तबीयत खराब रहने लगती है
  2. घर के लोगों के बीच में बहस या फिर लड़ाइयां होने लगते हैं
  3. छोटी छोटी बातों में घर के लोग आपस में बहस करते हैं
  4. बना बनाया काम अंतिम समय में बिगड़ जाता है
  5. व्यापार एवं उद्योग में अचानक से नुकसान हो जाना
  6. दफ्तर में कोई सरल काम भी बड़ी जटिलता के साथ पूरा होना

यह सब नकारात्मक ऊर्जा की वजह से होता है घर के पुराने कपड़ों को दान देकर नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त किया जा सकता है और घर में होने वाली उथल-पुथल को नियंत्रित किया जा सकता है।

 

Keyword :फटे-पुराने कपड़ों का क्या करें, पुराने कपड़ों को जला देना चाहिए या नहीं, कपड़े दान करते समय कुछ बातों का ख्याल रखें, पुराने कपड़ों की पहचान कैसे करें, पुराने कपड़े घर में रखने से क्या होता है,


डिसक्लेमर- इस पोस्ट में दी गई किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की विश्वसनीयता की गारंटी हमारी वैबसाइट नहीं लेती है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से खोजकर कर इन जानकारियों को आप तक लाने का प्रयास हुआ हैं। हमारी वैबसाइट का उद्देश्य सिर्फ सूचना एवं जानकारियों को पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इस जानकारी को सिर्फ महज सूचना समझकर ही लें। इसके अलावा इस जानकारी के किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं यूजर्स की ही रहेगी। हमारी वैबसाइट का इससे कोई संबंध नहीं हैं।
Related Post
☛ सूर्य को जल किस दिन नहीं चढ़ाना चाहिए
☛ रविवार को बाल धोना चाहिए कि नहीं
☛ शिवलिंग पर काली मिर्च चढ़ाने के फायदे
☛ जूता किस दिन नहीं खरीदना चाहिए
☛ पूजा करते समय फूल का गिरना
☛ सात घोड़े की तस्वीर किस दिन लगाना चाहिए
☛ घर में काली चिड़िया का आना शुभ या अशुभ
☛ गुरुवार के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए
☛ नमक किस दिन नहीं खरीदना चाहिए
☛ इलेक्ट्रॉनिक सामान किस दिन खरीदना चाहिए

MENU
1. मुख्य पृष्ठ (Home Page)
2. व्रत एवं कथा
3. माँ और बच्चे
4. ज्योतिष शास्त्र
5. सपने का अर्थ
6. भारत का सामान्य ज्ञान
7. खेल-कूद


Secondary Menu
1. About Us
2. Privacy Policy
3. Contact Us
4. Sitemap


All copyright rights are reserved by Gitanjali Didi.