logo of this websiteगीतांजली दीदी

भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है


भारत का सबसे बड़ा जिला गुजरात राज्य का कच्छ जिला हैं। कच्छ जिले का क्षेत्रफल 45,674 वर्ग किमी का हैं। कच्छ का क्षेत्रफल गुजरात के कुल क्षेत्रफल के 23.7 प्रतिशत के बराबर हैं। कच्छ मे 10 तालुका और 939 गाँव हैं। कच्छ मे 6 नगर निगम हैं। लोथल भारत के प्राचीन सिंधु सभ्यता का एक प्रसिद्ध क्षेत्र था, जो की वर्तमान के कच्छ के भुज मे स्थित था।

भारत का दूसरा सबसे बड़ा जिला

भारत का दूसरा सबसे बड़ा जिला लद्दाख राज्य का लेह जिला हैं। लद्दाख वर्तमान मे केंद्र शासित राज्य हैं, जिसे जम्मू कश्मीर से अलग करके बनाया गया हैं। लेह भारत का दूसरा सबसे बड़ा जिला हैं, लेह का क्षेत्रफल 45,110 वर्ग किमी हैं। लेम में वर्फ से ढंके पहाड़ हैं तथा आसमान को चीरने वाले ऊंचे ऊंचे काराकोरम पर्वतमाला इसी जिले मे स्थित हैं। लेह मुख्य रूप से पहाड़ो और ठंडे रेगिस्तान के लिए प्रसिद्ध हैं। लेह से ही चाइना और तिब्बत के लिए व्यापारिक मार्ग पुराने समय मे इस्तेमाल किया जाता था। कुषाण काल मे लेह एक व्यापारिक मार्ग के लिए प्रसिद्ध था।

भारत का तीसरा सबसे बड़ा जिला

भारत का तीसरा सबसे बड़ा जिला राजस्थान का जैसलमर हैं। जैसलमर का क्षेत्रफल 38,401 वर्ग किमी का हैं। ऐसा माना जाता हैं की इस जिले की स्थापना 1156 ई में भाटी वंश के राजा जैसल ने की थी, इसीलिए इस जिले का नाम जैसलमर हैं। जो की इस जिले के संस्थापक की याद दिलाता हैं। जैसलमर को कई उपनाम से जाना जाता हैं लेकिन गोल्डन सिटी और ब्लू सिटी सबसे लोकप्रिय उपनाम हैं।

पुराने समय मे जैसलमर को माड़धरा के नाम से जाना जाता था। जैसलमर मे स्थित जैसलमर का किला विश्व धरोहर की सूची मे शामिल हैं, जो की जैसलमर को विश्व पर्यटन मे एक विशेष स्थान दिलाता हैं। जैसलमेर मे ही विश्व प्रसिद्ध थार रेगिस्तान स्थित हैं।

 

Keyword :भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है, भारत का दूसरा सबसे बड़ा जिला, भारत का तीसरा सबसे बड़ा जिला,


Related Post
☛ मध्य प्रदेश खनिज विकास निगम की स्थापना कब की गई थी
☛ भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है
☛ MP GK : मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण राजमहल और महल
☛ पोट्टी श्रीरामुलु कौन थे
☛ भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है
☛ लोकसभा सीट कितनी है
☛ राजस्थान में लोकसभा और राज्यसभा की कितनी सीटें हैं
☛ भारत का पहला परमाणु रिएक्टर कब स्थापित किया गया
☛ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना कब हुई
☛ झारखंड के पहले राज्यपाल कौन थे

MENU
1. मुख्य पृष्ठ (Home Page)
2. व्रत एवं कथा
3. माँ और बच्चे
4. ज्योतिष शास्त्र
5. सपने का अर्थ
6. भारत का सामान्य ज्ञान
7. खेल-कूद


Secondary Menu
1. About Us
2. Privacy Policy
3. Contact Us
4. Sitemap


All copyright rights are reserved by Gitanjali Didi.