logo of this websiteगीतांजली दीदी

झाड़ू कब खरीदना चाहिए


यह एक बहुत ही पूछा जाने वाला प्रश्न हैं, अक्सर लोगो को यह शंका बना रहता हैं की झाड़ू कब खरीदना चाहिए। झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना गया हैं, झाड़ू घर को साफ-सुथरा रखता हैं, और जो घर साफ रहता हैं वहाँ पर माता लक्ष्मी का वास होता हैं।

झाड़ू को खरीदने का सबसे उत्तम दिन अमावस्या, मंगलवार, शनिवार और रविवार का दिन होता हैं। इन डीनो मे झाड़ू खरीदना शुभ माना गया हैं। झाड़ू सिर्फ घर की गंदगी ही नहीं साफ करती हैं, बल्कि घर की दरिद्रता और बीमारी को भी घर से बाहर निकालती हैं। अगर अच्छे दिन झाड़ू को खरीद कर लाया जाए तो घर की दरिद्रता और बीमारी दूर होती हैं। पंचांग के अनुसार झाड़ू को कृष्ण पक्ष मे ही खरीदना चाहिए।

नई झाड़ू को पहली बार शनिवार के दिन ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही कभी भी एक झाड़ू को नहीं खरीदना चाहिए। जब भी झाड़ू खरीदने के लिए बाजार जाये तो हमेशा झाड़ू जोड़े मे यानि की 2 की संख्या मे ही खरीदे। अगर मंगलवार, शनिवार, अमावस्या और रविवार के दिन के अलावा झाड़ू खरीदते हैं तो ऐसी झाड़ू घर के सकारात्मक ऊर्जा का पतन करती हैं।

रविवार के दिन झाड़ू खरीदना चाहिए कि नहीं

लोग अक्सर रविवार के दिन बाजार जाकर घर की जरूरी चीजों की ख़रीदारी करते हैं। बहुत स एलोगों का मानना हैं की रविवार एक खर दिन होता हैं, और रविवार के दिन किसी नए काम या फिर नई वस्तु को खरीदने के लिए मनाही होती हैं, इसलिए बहुत से लोग झाड़ू को लेकर भी शंसाय मे होते हैं की रविवार के दिन झाड़ू खरीदना चाहिए की नहीं, तो घबराने की आवश्यकता नहीं हैं, रविवार के दिन नई झाड़ू को खरीदना सबसे उत्तम माना गया हैं। बिना किसी संशय के रविवार को नई झाड़ू को खरीद सकते हैं, बस इस बात का ध्यान रहे की झाड़ू जोड़े मे ही खरीदे और उसका पहली बार इस्तेमाल रविवार के दिन ही करे।  

पुरानी झाड़ू को किस दिन फेंके

पुरानी झाड़ू को कभी भी घर मे नहीं रखना चाहिए और जैसे ही झाड़ू पुरानी होने लगे तुरंत ही उस झाड़ू को घर से बाहर फेक देना चाहिए। झाड़ू को कभी भी गुरुवार, पुर्णिमा, एकादशी और मंगलवार के दिन घर से बाहर नहीं फेकना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति गुरुवार, पुर्णिमा, एकादशी और मंगलवार के दिन पुरानी झाड़ू को फेकता हैं तो ऐसा करने से उसे आर्थिक समस्याओ का सामना करना पड़ सकता हैं।

झाड़ू को शनिवार, अमावस्या और होलिका के दिन घर से बाहर फेका जा सकता हैं। होलिका साल मे एक बार ही आती हैं, इसलिए अमावस्या और शनिवार के दिन पुरानी झाड़ू को घर से बाहर निकाला जा सकता हैं।

पुरानी झाड़ू को भूलकर भी घर से बाहर निकाल कर उसे नाली मे या फिर किसी पेड़ के पास नहीं फेकना चाहिए। ऐसा करने से घर मे लड़ाई झगड़े होने का डर बना रहता हैं। कई लोग पुरानी झाड़ू को आग मे जला देते हैं, इसलिए यह भी एक अशुभ कार्य हैं। कभी भी पुरानी झाड़ू को आग मे नहीं जलाना चाहिए।

झाड़ू से संबन्धित महत्वपूर्ण बाते

  1. झाड़ू को हमेशा उत्तर दिशा मे ही रखना चाहिए। झाड़ू को रखते समय यह ध्यान रखे की झाड़ू को हमेशा छिपा कर ही रखना चाहिए।
  2. कभी भी झाड़ू को पूजा घर, बैठक और शयनकक्ष मे नहीं रखना चाहिए।
  3. खभी भी सूरज डूबने के बाज घर मे झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। झाड़ू को सूर्य उदय होने के बाद से लेकर दोपहर 12 बजे तक लगा लेना चाहिए।
  4. पुरानी टूटी हुई झाड़ू से घर को कभी भी साफ नहीं करना चाहिए, टूटी हुई झाड़ू से घर साफ करने से घर मे दरिद्रता आती हैं।

शुक्रवार को झाड़ू खरीदना चाहिए कि नहीं

कुछ लोगो का मानना हैं की शुक्रवार के दिन भी झाड़ू को खरीदा जा सकता हैं। लेकिन कभी भी नए झाड़ू का इस्तेमाल शुक्रवार के दिन नहीं करना चाहिए। हमेशा नई झाड़ू का इस्तेमाल शनिवार के दिन करना चाहिए। इसके साथ साथ इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए की शुक्रवार के दिन पुरानी झाड़ू को नहीं फेकना चाहिए।

बुधवार को झाड़ू खरीदना चाहिए कि नहीं

बुधवार के दिन भूलकर भी झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। कुछ लोगो का मानना हैं की बुधवार के दिन झाड़ू खरीदने से घर के सदस्यो बीच लड़ाई झगड़े हो सकते हैं। इसलिए झाड़ू को बुधवार के दिन कभी भाई नहीं खरीदना चाहिए।  

 

Keyword :झाड़ू कब खरीदना चाहिए, रविवार के दिन झाड़ू खरीदना चाहिए कि नहीं, पुरानी झाड़ू को किस दिन फेंके, शुक्रवार को झाड़ू खरीदना चाहिए कि नहीं,


डिसक्लेमर- इस पोस्ट में दी गई किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की विश्वसनीयता की गारंटी हमारी वैबसाइट नहीं लेती है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से खोजकर कर इन जानकारियों को आप तक लाने का प्रयास हुआ हैं। हमारी वैबसाइट का उद्देश्य सिर्फ सूचना एवं जानकारियों को पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इस जानकारी को सिर्फ महज सूचना समझकर ही लें। इसके अलावा इस जानकारी के किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं यूजर्स की ही रहेगी। हमारी वैबसाइट का इससे कोई संबंध नहीं हैं।
Related Post
☛ हनुमान जी की मूर्ति घर में रखनी चाहिए या नहीं
☛ झाड़ू कब खरीदना चाहिए
☛ घर में काली चिड़िया का आना शुभ या अशुभ
☛ मकड़ी का जाला किस दिन साफ करना चाहिए
☛ जूता किस दिन नहीं खरीदना चाहिए
☛ दाहिने हाथ पर छिपकली का गिरना
☛ शिवलिंग पर काली मिर्च चढ़ाने के फायदे
☛ गुरुवार के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए
☛ रविवार को बाल धोना चाहिए कि नहीं
☛ इलेक्ट्रॉनिक सामान किस दिन खरीदना चाहिए

MENU
1. मुख्य पृष्ठ (Home Page)
2. व्रत एवं कथा
3. माँ और बच्चे
4. ज्योतिष शास्त्र
5. सपने का अर्थ
6. भारत का सामान्य ज्ञान
7. खेल-कूद


Secondary Menu
1. About Us
2. Privacy Policy
3. Contact Us
4. Sitemap


All copyright rights are reserved by Gitanjali Didi.